मतदाता जागरूकता अभियान (स्वीप) के अंतर्गत मंडल में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे

1 min read
Share this

*मतदान का अधिकार लोकतंत्र द्वारा प्रदत्त सबसे महत्वपूर्ण संवैधानिक अधिकार है, मतदान का प्रयोग अवश्य करें *

बिलासपुर । 2024  लोकसभा चुनाव हेतु सभी निर्वाचन क्षेत्रों में शत-प्रतिशत मतदान के उद्देश्य को पूरा करने हेतु पूरे देश में अलग-अलग तरीके से मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है ।
इसी संदर्भ में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर मंडल द्वारा प्रमुख रेलवे स्टेशनों, रेलवे आवसीय परिक्षेत्र में लगातार मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है | रेलवे स्टेशनों, सभी प्रमुख कार्यस्थलों एवं रेलवे कालोनियों में मतदान जागरूकता से संबन्धित होर्डिंग्स, फ़्लेक्स एवं बैनर लगाकर यात्रियों तथा कालोनी वासियों को शत-प्रतिशत मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है ।
इसके अतिरिक्त बिलासपुर सहित सभी प्रमुख स्टेशनों में लगे उद्घोषणा प्रणाली के द्वारा भी मतदाता जागरूकता के लिए संदेश प्रसारित कर यात्रियों को मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है । साथ ही साथ योजनाबद्ध तरीके से मतदाता जागरूकता से संबन्धित अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं । रेलवे स्कूलों के बच्चों द्वारा स्कूल से रेलवे कालोनी होते हुये रेलवे स्टेशन तक रैली निकाल कर बैनर, पोस्टर व स्लोगन के माध्यम से राहगीरों को मतदान हेतु प्रेरित किया जा रहा है । रेलवे कर्मचारी व रेलवे स्काउट के बच्चे एसईसीएल द्वारा आयोजित बाइक रैली में शामिल हुये तथा पूरे शहर में भ्रमण कर मतदाता जागरूकता का संदेश दिये। इस अभियान के तहत आज रेलवे स्कूल नं 02 के बच्चों द्वारा बिलासपुर स्टेशन परिसर के सामने मतदान जागरूकता से संबन्धित नुक्कड़-नाटक की जीवंत प्रस्तुति देकर शत-प्रतिशत मतदान करने के प्रति लोगों को जागरूक किया गया ।
मतदान का अधिकार लोकतंत्र द्वारा प्रदत्त सबसे महत्वपूर्ण संवैधानिक अधिकार है, मताधिकार हमारी सबसे बड़ी ताकत भी है, हमें मजबूत राष्ट्र व मजबूत लोकतंत्र के लिए मतदान अवश्य करना चाहिए। रेलवे प्रशासन सभी मतदाताओं से अपील करता है कि मतदान दिवस के दिन सभी अपने-अपने घरों से निकलकर अपने संबंधित मतदान केन्द्र पर जाएं और मतदान करें. खुद भी मतदान करें और अपने परिवारजन के साथ पड़ोसियों को भी मतदान करने के लिए प्रेरित करें । लोकतंत्र के इस महापर्व को सफल बनाने में शत-प्रतिशत मतदान में अपनी भागीदारी अवश्य सुनिश्चित करें ।