दिव्यांग बच्चों के साथ वृद्धजनों ने खेली होली

1 min read
Share this

00 अर्पण दिव्यांग पब्लिक स्कूल के होली मिलन समारोह में लोग हुए भाव-विभोर
रायपुर। वैसे तो होली खुशियों और उमंग का त्यौहार है पर कुछ होली इसलिए विशेष बन जाते हैं कि जिनकी मौजदूगी में रंग-गुलाल खेले जाते हैं उनके आर्शिवाद व प्यार के रंगों का यह रिश्ता इतना गाढ़ा हो जाता है कि छूटने का नाम नहीं लेता। ऐसा ही अवसर था राजधानी के न्यू राजेंद्रनगर स्थित अर्पण दिव्यांग पब्लिक स्कूल परिसर में आयोजित होली मिलन कार्यक्रम का। जहां शहर के विभिन्न वृद्धाश्रम में रहने वाले वृद्धजन होली खेलने के लिए दिव्यांग बच्चों के बीच पहुंचे थे। आर्टिस्टिक वाइब फाउंडेशन की अगवाई में आयोजित इस कार्यक्रम में होली की प्रसंगों को लेकर शानदार नाट्य मंचन भी किया गया जिसकी प्रस्तुति ने इतना भावुक कर दिया कि आंखों में आंसू आ गए।
आर्टिस्टिक वाइब फाउंडेशन और उनकी टीम के आमंत्रण पर संजीवनी आश्रम, चितवन वृद्धाश्रम, लायंस क्लब वृद्धाश्रम, माना स्थित वृद्धाश्रम, मनोहर जीवन कल्याण वृद्धाश्रम, कोपल डे केयर में रह रहे वृद्धजनों ने अर्पण दिव्यांग पब्लिक स्कूल में अध्ययनरत्त दिव्यांग बच्चों के साथ रंग-गुलाल लगाकर होली खेली। बच्चों को जी भरकर आर्शिवाद दिया वहीं स्कूल के संस्कारित बच्चों ने भी वृद्धजनों के पैर छूकर आर्शिवाद लिया। इस अवसर पर उपस्थित रायपुर नगर निगम के पूर्व महापौर एवं अध्यक्ष प्रमोद दुबे ने भी बुजुर्गों का आर्शिवाद लिया और कहा कि होली तो अब तक की उम्र में उन्होने हर साल खेली और देखी है पर ऐसी होली का अवसर पहली बार देखकर मन आनंदित हो गया। बच्चों के साथ पूरी मस्ती में उन्होंने न केवल होली खेली बल्कि होली गीत गाकर व मिमिक्री की प्रस्तुति देकर उपस्थितजनों को जमकर हंसाया।
भिलाई की संस्था स्वयंसिद्धा ने नृत्य नाटिका ‘जीवन संध्या’ प्रस्तुत कर बुजुर्गों को भाव विभोर कर दिया। नाटक में एक स्त्री के जन्म से लेकर वृद्धावस्था तक की यात्रा को बखूबी दिखाया गया जिसमें वह हर पल अपनी इच्छाओं को मारती है लेकिन बुजुर्ग होने के बाद अपनी पोती की सहायता से फिर से अपनी कलाओं को निखार के इंटरनेट के द्वारा दुनिया में अपनी अलग पहचान बनाती है। नाटक की लेखिका एवं निदेशक डॉ. सोनाली चक्रवर्ती थी एवं उनके साथ रीता वैष्णव, सुशीला साहू व लक्ष्मी साहू ने अपने अभिनय से दर्शकों को मंत्र मुग्ध कर दिया।
आर्टिस्टिक वाइब फाउंडेशन की अध्यक्ष तृप्ति लूनिया व रानूलाल लूनिया ने भी सभी को होली की शुभकामनाएं देते हुए रंग गुलाल लगाया। इस कार्यक्रम के विशेष सहयोगी रहे वीरशिवाजी स्कूल के डा. मुकेश शाह। अर्पण दिव्यांग पब्लिक स्कूल की ओर से श्रीमती सीमा छाबड़ा ने इस यादगार आयोजन में सहभागिता के लिए सभी का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर मासूम लुनिया, डॉ अवेश सिंह, अनमोल पांडे, तीरथ मानिकपुरी, रोमिल जैन, भास्कर, अनीशा ,लिपिका, महेंद्र टंडन, हर्षित जैन, फ्रूटी भंसाली, संजय अग्रवाल व संदीप चक्रवर्ती भी उपस्थित थे।