दो जवान की हत्या व आगजनी की वारदात में शामिल एक नक्सली गिरफ्तार

1 min read
Share this

सुकमा। जिले में चलाये जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत मुखबीर से सूचना प्राप्त हुआ कि थाना भेजी क्षेत्र में किसी अप्रिय घटना को अंजाम दिये जाने हेतु ग्राम पांताभेजी व भण्डारपदर के बीच जंगल-पहाड़ी के नीचे कोन्टा एरिया कमेटी के नक्सली स्माल एक्शन टीम के सदस्यों की मौजूदगी है। उक्त सूचना के आधार पर थाना प्रभारी भेजी के जिला बल एवं 219 वाहिनी सीआरपीएफ की संयुक्त पार्टी नक्सलियों की घेराबंदी व धरपकड़ कार्यवाही हेतु भण्डारपदर की ओर रवाना हुए थे। अभियान के दौरान ग्राम पांताभेजी के आगे जंगल पहाड़ी के पास से घेराबंदी कर एक नक्सली जनताना सरकार अध्यक्ष मड़कम हड़मा पिता मड़कम आयता निवासी ग्राम पांताभेजी थाना भेजी को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार मड़कम हड़मा से पूछताछ करने पर नक्सली कमाण्डर सोड़ी गजेन्द्र के आदेश पर हाट-बाजारों में अकेले-दुकेले घूमने वाले पुलिस जवानों पर हमला करने के लिए योजना बनाने एकत्र होना बताया गया।
नक्सल संगठन में जनताना सरकार अध्यक्ष के पद पर कार्य करना बताये जाने से थाना लाकर कर नक्सल रिकार्ड की जांच करने पर मड़कम हड़मा वर्ष-2021 में कोंटा एरिया कमेटी इन्चार्ज वेट्टी मंगडू व सोड़ी गजेन्द्र व अन्य नक्सली सदस्यों के साथ मिलकर ग्राम पांताभेजी में मोटर सायकल सवार 2 पुलिस कर्मी पर धारदार हथियार से हमला करके उनकी हत्या करने की घटना में शामिल रहा है। घटना के संबंध में थाना भेजी में पूर्व से अपराध क्रमांक 02/2021 धारा 147, 148, 149, 302, 341 भा.द.वि., 25, 27 आम्र्स एक्ट के तहत प्रकरण पंजीबद्ध है। उक्त प्रकरण में मड़कम हड़मा की गिरफ्तारी हेतु न्यायालय सुकमा द्वारा स्थायी वारंट जारी किया गया है।
उक्त घटना के अतिरिक्त मड़कम हड़मा नक्सली कमाण्डर सोड़ी गजेन्द्र व अन्य के साथ 20 दिसम्बर 2023 को थाना एर्राबोर क्षेत्रांतर्गत नेशनल हाईवे क्रमाक-30 में ग्राम आसीरगुड़ा के पास 2 ट्रक व 1 यात्री बस को आगजनी कर बस में सवार यात्रियों से मोबाईल लूटने की घटना में शामिल रहा है। घटना के संबंध में थाना एर्राबोर में पूर्व से अपराध क्रमांक 15/2023 धारा 147, 148, 149, 341, 435, 120 (बी) भा.द.वि. 25, 27 आम्र्स एक्ट के तहत प्रकरण पंजीबद्ध है। उक्त दोनों प्रकरणों में आरोपी मड़कम हड़मा के विरूद्ध कार्यवाही करते हुए न्यायालय के समक्ष पेश कर न्यायिक रिमाण्ड पर जेल दाखिल किया गया।