ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान यात्रियों की भीड़ को नियंत्रित करने हेतु मंडल में किए गए हैं विशेष प्रबंध

1 min read
Share this

बिलासपुर। ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान गाड़ियों में यात्रियों की होने वाली अतिरिक्त भीड़ का बेहतर प्रबंधन कर यात्रियों को सहज व निर्बाध यात्रा सुविधा उपलब्ध कराने की दिशा में अनेक प्रयास किए जा रहे हैं | मंडल से गुजरने वाली सभी गाड़ियों में भीड़ की निगरानी की जा रही है साथ ही प्रमुख स्टेशनों पर भीड़ प्रबंधन के उचित कार्यान्वयन के लिए व्यापक व्यवस्थाएं की गई हैं ।
बढ़ती गर्मी के मद्देनजर रेल प्रशासन द्वारा मंडल के प्रमुख स्टेशनों में अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात किए गये है । जिनको स्टेशन में स्थित टिकट घर, प्रवेश/निकास द्वार और प्लेटफार्मों पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए निर्देशित किया गया है । आरपीएफ द्वारा स्टेशन परिसर में स्थित टिकट काउंटर में यात्रियों की भीड़ को कतार लगाकर नियंत्रित किया जा रहा है साथ ही यात्रियों को समुचित पंक्तिबद्ध होकर कोचों में प्रवेश करवाया जा रहा है ।

लंबी लाइन में ना लगने व भीड़ से बचने हेतु जरनल टिकटिंग के लिए यूटीएस मोबाइल एप जैसे डिजिटल प्लेटफार्म का प्रयोग करने का सुझाव भी दिया जा रहा है । यात्रियों को बुकिंग काउंटर से टिकट प्राप्त करने के लिए कतार में व्यवस्थित रहने के लिए उद्घोषणाएं भी की जा रही है।

 

वाणिज्य विभाग के निरीक्षकों द्वारा यात्रा के दौरान यात्रियों को किसी भी प्रकार की असुविधा या समस्या न हो इसका विशेष ध्यान रखा जा रहा है ।आरक्षित कोचों में अनाधिकृत व्यक्तियों के प्रवेश नहीं देने का निर्देश भी सभी टिकट चेकिंग कर्मचारियों को दिया गया है।