मैत्री बाग में नौका विहार सुविधा उदघाटित

1 min read
Share this

भिलाई। सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के उद्यानिकी विभाग द्वारा संचालित मैत्री बाग में 1 मई को जनसाधारण के मनोरंजन के लिए नौका विहार की सुविधा को पुनः प्रारंभ किया गया। नौका विहार का उद्घाटन नगर सेवाएं विभाग के महाप्रबंधक श्री विष्णु के पाठक ने किया। मैत्री बाग के आकर्षण का केन्द्र रहे नौका विहार में पैडल बोट एवं चप्पू बोट शामिल हैं। विशेषकर बच्चों के नौका विहार हेतु छोटे बोट की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है।

प्रतिदिन आस पास के क्षेत्रों से भारी संख्या में पर्यटक मैत्री बाग में पर्यटन एवं मनोरंजन करने हेतु आते है। यहां के चिड़ियांघर के मुख्य आकर्षण में सफेद बाघ, विभिन्न प्रजाति के जंगली जानवर, झील, टाॅय ट्रेन इत्यादि शामिल है। अब नौका विहार का आनंद भी आमजन तथा पर्यटक उठा सकेंगे। नौका विहार हेतु तालाब एवं इसके आस-पास के क्षेत्र की साफ-सफाई तथा सौंदर्यीकरण कराया गया है।

मैत्री बाग में प्रतिवर्ष ठंड में आयोजित होने वाली भव्य पुष्प प्रदर्शनी में भी बड़ी संख्या में लोग उपस्थित होते हैं। भिलाई का मैत्री बाग सफेद बाघों की वजह से भारत के शीर्ष चिड़ियाघरों में से एक है। मैत्री बाग प्रबंधन ने सेंट्रल जू अथॉरिटी के नियमानुसार, अब तक देश के 5 से अधिक चिडियाघरों में सफेद बाघों का आदान-प्रदान किया है।
चिड़ियाघर के मुख्य द्वार के निकट स्थित झील में गर्मी के मौसम में नौका विहार पर्यटको को राहत देने के साथ-साथ सुंदर पुष्प तथा पक्षियों सहित कई मनमोहक दृष्यों का आनंद उठाने का अवसर प्रदान करता है। पर्यटकों की सुरक्षा हेतु भी नौका विहार में उचित व्यवस्था की गई है।
नौका विहार की सुविधा पुनः उद्घाटन करने के अवसर पर उप महाप्रबंधक (उद्यानिकी) डाॅ एन के जैन, सहायक महाप्रबंधक (टीएसडी) श्री आर के गर्ग, सहायक महाप्रबंधक (टीएसडी) श्री पी पी राॅय, सहायक महाप्रबंधक (टीएसडी) श्री एस के झा सहित उद्यानिकी विभाग के श्री राजेश शर्मा, श्री एस के अग्रवाल, श्री ललित कुमार, श्री के नरसय्या, श्री खीरु प्रसाद, श्री चन्द्रकिरण ठाकुर उपस्थित थे।