संरक्षा के सजग प्रहरियों को महाप्रबंधक ने सम्मानित किया

1 min read
Share this

बिलासपुर। रेल परिचालन में संरक्षा दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की सर्वोच्च प्राथमिकता है । सजगता एवं बेहतर संरक्षा कार्य में सहभागिता निभाने वाले रेल संरक्षा के सजग प्रहरी कर्मचारियों का सम्मान महाप्रबंधक, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के द्वारा हर माह आयोजित संरक्षा बैठक के दौरान किया जाता है । इसी कड़ी में आज 1 मई’  को रायपुर एवं नागपुर मंडल में कार्यरत संरक्षा कोटि के 2 कर्मचारियों को उनके उत्कृष्ट एवं सराहनीय संरक्षा सबंधी कार्य निष्पादन के लिए महाप्रबंधक श्री विजय कुमार साहू के द्वारा सम्मानित किया गया ।

रायपुर रेल मण्डल के भिलाई स्टेशन में कार्यरत मालगाड़ी प्रबंधक, श्री डी. आशीष राव ने  10 अप्रैल को अपने ड्यूटी के दौरान मालगाड़ी से एक दूसरी ट्रेन मे एक खराबी को देखा । जिसमे कि उस ट्रेन के एक वैगन के पहिया के हिस्से में दरार को देखा एवं इसकी सूचना स्टेशन मास्टर को दी गयी । उन्होने ने वैगन के उस टूटे हुए हिस्से का फोटो तत्काल उच्च अधिकारियों को भेजा । जिसकी वजह से समय रहते उस खराबी का उचित समाधान किया गया अन्यथा इसकी वजह से बड़ी दुर्घटना हो सकती थी । श्री आशीष राव के तत्परता एवं सतर्कता से ट्रेन परिचालन में संरक्षा सुनिश्चित हुई ।

इसी प्रकार नागपुर रेल मण्डल के गोंदिया स्टेशन में कार्यरत मालगाड़ी प्रबंधक श्री मन मोहन सैनी 18 मार्च को मालगाड़ी से लाइन नं-6 में कन्हान स्टेशन यार्ड मे प्रवेश कर रही थी, इसी दौरान श्री मन मोहन सैनी, मालगाड़ी प्रबंधक/गोंदिया ने लाइन नंबर 7 पर एक रेल फ्रैक्चर को देखा और इसकी सूचना उन्होने तुरंत वहाँ कार्यरत स्टेशन मास्टर को दी । तत्पश्चात, ऑन ड्यूटी पोर्टर स्टाफ को भौतिक सत्यापन के लिए भेजा गया और टूटी हुई फिश प्लेट की पुष्टि हुई । उपरोक्त घटना की सूचना सभी संबंधित विभागों को दी गई जिसके फलस्वरूप रेल फ्रैक्चर को दुरुस्त कर सुरक्षित रेल परिचालन को बहाल किया गया । इस प्रकार श्री मन मोहन सैनी के सूझबूझ एवं सतर्कता से ट्रेन परिचालन में संरक्षा सुनिश्चित हुई ।
संरक्षा कोटि के दोनों कर्मचारियों को सम्मानित किए जाने के अवसर पर प्रधान मुख्य संरक्षा अधिकारी, अन्य विभागाध्यक्ष सहित अधिकारीगण उपस्थित थे ।