ऑस्ट्रेलिया के विशेषज्ञ ने खिलाड़ियों को दी खेल उत्कृष्टता की जानकारी

1 min read
Share this

*रुद्राक्षम् वेलफेयर सोसाइटी द्वारा मैच एवं प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित*

राजनांदगाँव।खेल एवं खिलाड़ी विकास के लिए अग्रसर संस्था रुद्राक्षम् वेलफेयर सोसाइटी द्वारा जिला हॉकी संघ राजनांदगाँव के मार्गदर्शन मे “ग्रीष्म ऋतु के अनुसार खिलाड़ियों का अनुकूलन एवं गर्मी के प्रभाव से बचने तथा भारत एवं ऑस्ट्रेलिया के खेल उत्कृष्टता मे अंतर” के महत्वपूर्ण विषय पर हॉकी खिलाड़ियों को प्रशिक्षण देने के उद्देश्य से समर हॉकी मैच एवं कार्यशाला का आयोजन अंतर्राष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम मे किया गया।

बालिका वर्ग के इस प्रतियोगिता मे खेलो इंडिया सेंटर राजनांदगाँव का मुकाबला भारतीय खेल प्राधिकरण की टीम से हुआ। दोनों टीमों के मध्य बेहत रोमांचक मैच 4-4 गोल से ड्रा रहा। नतीजा नहीं आने की वजह से दोनों टीमों को पेनल्टी शूट आउट का सहारा लेना पड़ा। जिसमे खेलो इंडिया सेंटर ने भारतीय खेल प्राधिकरण को 8-7 से हराया और ट्रॉफी अपने नाम किया। कार्यक्रम मे बतौर मुख्य अतिथि ऑस्ट्रेलिया से आये गुणदीप सिंग गिल एवं कैप्टेन सुप्रीत कौर (पायलट) ने खिलाड़ियों को ऑस्ट्रेलिया मे खेल उत्कृष्टा के विभिन्न विषयो पर जानकारी दी।

गुणदीप ने बताया की ऑस्ट्रेलिया मे खेलो का क्लब सिस्टम बहुत मजबूत है, क्लब मे खिलाड़ियों का व्यक्तिगत लगाव रहता है तथा उन्हें विशेषज्ञ कोच के द्वारा प्रशिक्षण दिया जाता है। पेशे से पायलट कैप्टेन सुप्रीत कौर ने ऑस्ट्रेलिया मे खिलाड़ियों को आधुनिक उपकरण के द्वारा दिए जा रहे वैज्ञानिक खेल प्रशिक्षण एवं खिलाड़ियों के संतुलित आहार के बारे मे बताया और खिलाड़ियों को शारीरिक फिटनेस के साथ मेन्टल फिटनेस पर भी काम करने की बात कही। छत्तीसगढ़ हॉकी के अध्यक्ष फ़िरोज़ अंसारी ने अपने उद्बोधन मे ऑस्ट्रेलिया से पधारे अतिथियों की उपस्थिति से स्थानीय खिलाड़ियों के लाभान्वित होने की बात कही और रुद्राक्षम् वेलफेयर सोसाइटी के इस पहल की प्रशंसा की । कार्यक्रम का संचालन करते हुए अंतर्राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी मृणाल चौबे ने अतिथियों को ग्रीष्म ऋतू मे खिलाड़ियों को गर्मी के प्रकोप से बचने और फिट रहने के बारे मे बताया और विदेशी अतिथियों एवं उदीयमान खिलाड़ियों को हॉकी नर्सरी राजनांदगाँव के प्रतिष्ठित हॉकी क्लब एवं उनकी उपलब्धियों के बारे मे बताया। इस अवसर पर वरिष्ठ हॉकी खिलाड़ी नीलम चंद जैन,प्रकाश शर्मा, अजय झा,चन्दन सिंह भारद्वाज, रामावतार जोशी, दीपक यादव, अशोक नागवंशी, कोच शकील अहमद,एम रवि राव, हारुन खान एवं सुखदेव निर्मलकर उपस्थित रहे।