भिलाई इस्पात संयंत्र द्वारा विशेष सफाई एवं जागरूकता अभियान के तहत स्वच्छता पखवाडा का आयोजन

1 min read
Share this

भिलाई । भिलाई इस्पात संयंत्र द्वारा नगर सेवाएं एवं जन स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से आम जनता को सफाई के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से 16 से 30 मार्च तक स्वच्छता पखवाडा अभियान चलाया जा रहा है। जिसके अंतर्गत इस पखवाड़े में भिलाई टाउनशिप के अलग अलग क्षेत्रो में विशेष सफाई एवं जागरूकता अभियान चलाया जाना प्रस्तावित है और प्रतिदिन निर्धारित स्थान की विशेष सफाई की जा रही है।
स्वच्छता पखवाडा अभियान के तहत इसकी शुरुवात 16 मार्च 2024 को स्वावलंबन एवं स्वच्छता के प्रणेता महात्मा गाँधी की प्रतिमा के पास महात्मा गाँधी कलामंदिर, सिविक सेंटर परिसर से किया गया।

18 मार्च  को जनभागीदारी से ए मार्केट सेक्टर 6 में,19 मार्च  को जनभागीदारी से ए मार्केट सेक्टर 10 में सफाई, 20 मार्च को सेक्टर 1 नेहरू हाउस ऑफ कल्चर के पास सफाई, 21 मार्च को ए मार्केट सेक्टर 4 में सार्वजनिक भागीदारी के साथ सफाई, 22 मार्च को जनभागीदारी से छत्तीसगढ़ सब्जी मंडी रुआबांधा में सफाई, 23 मार्च  को जनभागीदारी से सिविक सेंटर में सफाई की गई।
26 मार्च को ओल्ड सिविक सेंटर कलामंदिर के सामने मैदान की सफाई की गई। साथ ही 26 मार्च को सेक्टर 5 तथा 27 मार्च को रुआबांधा सेक्टर में गिला कचरा और सूखा कचरा के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित की जा चुकी है। 28 मार्च  को साप्ताहिक बाजार सेक्टर 7 में एकल उपयोग प्लास्टिक के खिलाफ जागरूकता कार्यक्रम, 29 मार्च को एसएलआरएम में सार्वजनिक भागीदारी के साथ सफाई गतिविधि एवं 30 मार्च  को साप्ताहिक बाजार रुआबांधा में एकल उपयोग प्लास्टिक के खिलाफ जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।
इस अभियान के तहत परिसर की सफाई के साथ साथ आसपास के सार्वजनिक स्थल जैसे वेल्डेस्क परिसर एवं सिविक सेंटर में भी विशेष सफाई अभियान चलाया गया। भिलाई इस्पात संयंत्र, नगर सेवाएं एवं जन स्वास्थ्य विभाग भिलाईवासियों से अपील करती है कि इस स्वच्छता पखवाडा अभियान को सफल बनाने में अपना सहयोग दें और शहर को स्वच्छ रखें। साथ ही जितना हो सके उतना कचरा इधर उधर फेंकने या बिखेरने से बचे और सफाई कर्मियों के काम में अपना योगदान दें।