एडवांस्ड कार्डियक इंस्टीट्यूट में बेल्जियम युनिवर्सिटी के साथ साझा कार्यशाला का आयोजन

1 min read
Share this

रायपुर। राजधानी रायपुर में एसीआई एडवांस्ड कार्डियक इंस्टीटूट में बेल्जियम की राजधानी ब्रुसेल्स में स्थित बेल्जियम लिबरल यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल के कार्डियोलॉजी विभाग के प्रोफेसर डॉ. एल्विन केधी जो की इनोवेशन कार्डियोलॉजी क्लिनिक के निदेशक भी हैं ने आज एडवांस कार्डियक इस्टीट्यूट के कार्डियोलॉजी विभाग में, ओसीटी (ऑप्टीकल कोहेरन्स टोमोग्राफी) पद्धति पर साझा कार्यशाला का आयोजन किया गया । इस कार्यशाला आयोजन का उदेश्य प्रदेश के कार्डिओलॉजिस्ट्स को इस नयी तकनीक से रु-ब-रु होने कराना था। प्रोफेसर डॉ. एल्विन केधी ने अपनी अल्प दिनों की भारत यात्रा में एसीआई एडवांस्ड कार्डियक इंस्टीटूट रायपुर में आने पर और ओसीटी (ऑप्टीकल कोहेरन्स टोमोग्राफी) की कार्यशाला में भाग लेने पर हर्ष व्यक्त किया।


प्रदेश के कार्डिओलॉजिकल सोसाइटी ऑफ़ छत्तीसगढ़ के पूर्व प्रांतीय अध्यक्ष डॉ जावेद अली खान ने मेडिकल कॉलेज रायपुर को निरंतर चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में अग्रिम रहने पर प्रसन्ता जाहिर की और मेडिकल कॉलेज से छात्र जीवन से ही जुड़ा होए की बात कही। वर्तमान अध्यक्ष डॉ दिलीप रत्नानी और सेक्रेटरी डॉ मपसमल ने कार्डिओलॉजिकल सोसाइटी ऑफ़ छत्तीसगढ़ के सदस्यों को इस आयोजन में भागीदारी हेतु साधन उपलब्ध कराये।

कार्यशाला में विभागाध्यक्ष डॉ. स्मित श्रीवास्तव, डॉ. प्रतीक गुप्ता, डॉ. वासु कन्नौजे, डॉ. भेदराज चौधारी निश्चेतना डॉ. स्मृति लकड़ा कैथ टेक्नीशियन खेमसिंह, जितेन्द्र चेलकर, चन्द्रकांत बन्छोर, महेन्द्र साहू, अश्वन्तिन साहू नर्सिंग स्टाफ श्रीमती निलिमा शर्मा, श्रीमती गौरी सिंह, रोशनी, आभा, हेमलता आनंद रिषभ आदि उपस्थित रहे।

डॉ. स्मित श्रीवास्तव ने बताया कि इस पद्धति में मरीज के ह्रदय कि धमनियों के अन्दर की संरचना को स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है, जिससे नसों के थक्के, बीमारी, केल्सीफिकेशन इत्यादि के साथ विस्तृत जानकारी प्राप्त होती है, तथा उपचार हेतु निर्णय लेने में मदद मिलती है।
‘ऑप्टिकल कोहेरेंस टोमोग्राफी’ (OCT) इंट्रावास्कुलर अल्ट्रासाउंड का एक प्रकार है जो अल्ट्रासाउंड की तुलना में 10 गुना अधिक स्पष्ट छवियां बनाता है। हार्ट की नस में ब्लॉक का पता लगाने के लिए, कोरोनरी एंजियोग्राफी मानक है। एक OCT की उपयोगिता यह है कि एंजियोग्राफी को यह 3D छवि में फिर से बना सकता है और पूरी धमनी को ऐसे दिखा सकता है जैसे कि आप अपने दिल को जीवित देख रहे हैं !! एक बार जब कोई व्यक्ति ओसीटी छवियों के मफयाम से एंजियोग्राफी करता है, तो ऐसा प्रतीत होता है जैसे आप अपनी कोरोनरी धमनी के अंदर यात्रा कर रहे हैं और प्रत्येक खंड को ‘थोड़ा-थोड़ा करके’ देख रहे हैं।
प्रारंभ में और आज भी ओसीटी का उपयोग नेत्र रोग विशेषज्ञों द्वारा बड़े पैमाने पर किया जाता रहा है। हाल ही में कार्डियोलॉजी में इसका उपयोग तेजी से बढ़ रहा है। OCT का प्राथमिक उद्देश्य एंजियोप्लास्टी प्रक्रिया का अनुकूलन करना है – अर्थात आपके हृदय रोग विशेषज्ञ द्वारा किया गया स्टेंटिंग प्रभावी ढंग से किया गया है या नहीं। यह महत्वपूर्ण रूप से जमा वसा की सटीक सीमा की पहचान करता है, जिससे स्टेंट के साथ रोगग्रस्त लंबाई के कुल कवरेज में मदद मिलती है। एंजियोग्राफिक रूप से रोगग्रस्त खंड के कुछ हिस्से को याद किया जा सकता है। इसलिए यदि ओसीटी निर्देशित स्टेंटिंग की जाती है, तो रोगग्रस्त हिस्से को छूटने के लिए ‘किसी भी त्रुटि की कोई संभावना या संभावना नहीं है’। यदि आपके ब्लॉक में कैल्शियम का घनत्व अधिक है, तो स्टेंट डालने से पहले उन्हें डीबल्क करना होगा। ओसीटी में उपयोग की जाने वाली इंफ्रा रेड लाइट, कैल्शियम के बेहतर दृश्य में मदद करती है। ब्लॉक की सटीक लंबाई, ‘परिधि’ या धमनी के आकार का मूल्यांकन स्टेंटिंग से पहले किया जा सकता है, जिसके परिणामस्वरूप ‘परफेक्ट’ आकार के स्टेंट का चयन किया जा सकता है। यह ऐसा है जैसे कि आप अपने लिए एक ‘दर्जी’ ट्राउजर बना रहे हैं, बिना किसी बड़े या छोटे आकार के चयन में त्रुटि की कोई संभावना छोड़े। इसकी उपयोगिता को थोड़ा और आगे बढ़ाते हुए, कई बार कोरोनरी एंजियोग्राम पर एक ब्लॉक सौम्य लग सकता है, लेकिन वास्तव में बहुत खतरनाक हो सकता है। इसे हम ‘असुरक्षित प्लेक या कमजोर पट्टिका’ कहते हैं। इन ‘असुरक्षित प्लेक’ के फटने की अत्यधिक संभावना होती है और ये अचानक दिल के दौरे का कारण बनते हैं। यदि ओसीटी पर एक कमजोर पट्टिका की पहचान की जाती है, तो इसे आवश्यकतानुसार माना जाता है, जिससे व्यक्ति को भविष्य में होने वाले दिल के दौरे से बचाया जा सके। OCT एक ऐसे स्टेंट की पहचान कर सकता है जिसका ‘अंडर एक्सपैंडेड’ है; ‘विकृत’; ‘इंट्रा या इनसाइड स्टेंट क्लॉट्स’ और ‘एज डिसेक्शन’। इनमें से अधिकांश संस्थाओं का कोरोनरी एंजियोग्राम पर पता नहीं चला है और उन्हें भविष्य में खतरनाक जीवन के लिए खतरा हो सकता है। आयोजित कार्यशाला में ऐसे ही तीन मरीजों की जटिल हृदय की नसों के ब्लॉक का आज एडवांस कार्डियक इस्टीट्यूट के कार्डियोलॉजी विभाग में, ओसीटी (ऑप्टीकल कोहेरन्स टोमोग्राफी) पद्धति की मदद से सफल उपचार किया गया।