आयुष्मान कार्ड योजना की प्रगति की समीक्षा प्रत्येक सप्ताह की जाएगी: कलेक्टर

1 min read
Share this

*सभी विकासखंडो में दिव्यांग शिविर लगाकर प्रमाण पत्र बनाने के दिए निर्देश*

*नियमतिकरण के प्रकरणों को संबंधित अधिकारी गंभीरता से लें*

रायपुर।  कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने  कलेक्टोरेट परिसर स्थित रेडक्रास सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक ली। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि सभी अधिकारी समन्वय से काम कर शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं से नागरिकों को समय पर लाभ दिलाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जिले में आयुष्मान कार्ड बनाने के दिए गए लक्ष्य को जल्द से जल्द पूरा कर अधिक ये अधिक हितग्रहियों को लाभ दिलाए। उन्होंने कहा कि संबंधित अधिकारी प्रत्येक दिवस प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें। आयुष्मान कार्ड योजना की प्रगति की समीक्षा प्रत्येक सप्ताह की जाएगी। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि नियमतिकरण के प्रकरणों का गंभीरता से लें। बैठक में नगर निगम रायपुर के आयुक्त श्री मयंक चतुर्वेदी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आकाश छिकारा, सहायक कलेक्टर श्री जयंत नहाटा, अपर कलेक्टर श्री बी.बी.पंचभाई्, श्री गजेन्द्र ठाकुर एवं श्री बी.सी.साहू एवं सभी एस.डी.एम तथा विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने अधिकारियों से जिले के ग्रामीण और शहरी इलाकों में लोगों की समस्याओं केे निराकरण के लिए क्लस्टर स्तरीय शिविर लगाने की रणनीति पर चर्चा कर उन्हें निर्देशित किया। कलेक्टर ने अधिकारियों से कहा कि इन शिविरों में राशन कार्ड बनाने, आयुष्मान स्वास्थ्य कार्ड बनाने, श्रम कार्ड बनाने से लेकर लोगों की सभी समस्याओं का यथासंभव मौके पर ही निराकरण किया जाए। ग्रामीण इलाकों में हाट बाजार वाले दिन या बुधवार और शु्क्रवार को शिविर लगाने कहा।

कलेक्टर डॉ भुरे ने गत् दिवस जिले में हुए मुख्यमंत्री के भेंट मुलाकात कार्यक्रम के दौरान प्राप्त आवेदनों, घोषणाओं एवं शिकायतों से संबंधित विषयों पर अधिकारियों से चर्चा कर निर्देशित किए। उन्होंने नगर निगम आयुक्त से कहा कि निगम में सभी वार्डाे की साफ-सफाई के लिए वार्डवार योजना बनाकर निगम के अधिकारियों से नियमित मॉनिटरिंग कराने कहा। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों से कहा कि आगामी शिक्षा सत्र के स्कूल खुलने के पूर्व ही स्कूलों में मरम्मत कार्य गुणवत्तापूर्ण पूरी कर ली जाए। स्कूल भवनों की रंगाई-पोताई में गोबर पेंट का उपयोग किया जाए।

उन्होंने कोलाहाल नियंत्रण अधिनियम के तहत जारी आदेशों को कड़ाई से पालन सुनिशिचत कराने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि इस संबंध में सभी कार्यपालिक दंण्डाधिकारी अपने-अपने क्षेत्र के थानेदारों से समन्वय बनाए।

कलेक्टर ने विभागीय अधिकारियों से उनके विभाग में संचालित कल्याणकारी योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। कलेक्टर ने ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में सभी पात्र हितग्राहियों के राशन कार्ड बनाने और सामाजिक सुरक्षा पेंशन मंजुर करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने जनचौपाल और लोकसेवा गांरटी अधिनियम के लंबित प्रकरणों का प्राथमिकता से निराकरण करने अधिकारियों को निर्देशित किए।