September 21, 2024

स्वच्छता ही सेवा अभियान:खेल प्रतियोगिताओं के माध्यम से स्वच्छता जागरूकता का दिया संदेश

1 min read
Share this

रायपुर। भारतीय रेलवे द्वारा इस वर्ष स्वच्छ भारत मिशन के शुभारंभ की 10वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में ‘स्वभाव स्वच्छता – संस्कार स्वच्छता’ थीम के साथ ‘स्वच्छता ही सेवा’ 2024 अभियान 17 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक मनाया जा रहा है इसी क्रम में  आयोजित ‘स्वच्छता ही सेवा’ 2024 अभियान में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर मंडल के सभी स्टेशनों, रेलवे परिसरों, पटरियों, कार्य क्षेत्रों तथा गाडियों में प्रत्येक दिवसों के थीम के अनुसार विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है ।


स्वच्छता ही सेवा अभियान के चौथे दिन सेक्रेसा ग्राउंड डब्लूआरएस कॉलोनी विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इस अभियान का उद्देश्य छात्रों के बीच स्वच्छता के प्रति जागरूकता फैलाना और स्वच्छता के महत्व को समझाना था। आज खो खो खेल प्रतियोगिताओं और अन्य खेलों को शामिल किया गया, जिसमें छात्र-छात्राओं ने उत्साहपूर्वक भाग लिया एवं अपनी फिटनेस और कौशल का प्रदर्शन किया । इन खेलों के माध्यम से स्वच्छता से संबंधित संदेशों को सरल और प्रभावशाली तरीके से प्रस्तुत किया गया, ताकि छात्र-छात्राएं स्वच्छता के महत्व को खेल-खेल में समझ सकें।
इसके अलावा मंडल कार्मिक अधिकारी (प्रभारी) राहुल गर्ग की उपस्थिती में रेलवे कर्मचारी उनके बच्चों ने अधिकाधिक संख्या में भाग लिया | कार्यक्रम के दौरान सभी को स्वच्छता बनाए रखने के विभिन्न तरीकों के बारे में जानकारी दी गई । साथ ही उन्हे बताया गया कि कैसे छोटी-छोटी आदतें, जैसे कूड़े को कूड़ेदान में डालना, हाथ धोना और अपने आसपास के क्षेत्र को साफ रखना, हमारे समाज को स्वच्छ और स्वस्थ बना सकती है।