धुंआ मुक्त होगा आंगनबाड़ी केंद्र, पौष्टिक खाना होगा गैस-चूल्हे में तैयार

1 min read
Share this

*सखी सेंटर में त्वरित होगा प्रकरणों का निराकरण*

*बच्चों को कुपोषण से दूर करने अभियान चलाने के निर्देश*

रायपुर। जिले के आंगनबाड़ी केंद्रों को धुंआ मुक्त बनाया जाएगा। अब सभी आंगनबाड़ी केंद्रोें में गैस-चूल्हे पर ही पौष्टिक युक्त खाना तैयार किया जाएगा। जिन केंद्रों में गैस-चूल्हा एवम सिलेंडर नहीं है, वहां पर इसे उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए है। साथ ही आंगनबाड़ी भवनों का मरम्मत, पानी की सुविधा और विद्युत व्यवस्था उपलब्ध कराने के लिए कलेक्टर डॉ. गौरव सिंह ने समीक्षा बैठक के दौरान कहा। कलेक्टर डॉ. सिंह ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं के रिक्त पदो की समय-सीमा में पूर्ति के लिए परियोजना अधिकारियों को निर्देशित किया।


कलेक्टर डॉ. सिंह ने महिला सशक्तिकरण व बच्चों के संरक्षण सखी वन स्टॉप सेन्टर व चाईल्ड लाईन 1098 के व्यापक प्रचार-प्रसार करने के साथ ही प्राप्त नये प्रकरणों के त्वरित निराकरण के निर्देश दिये। उन्होंने कहा जिले में कुपोषण, बौनापन, दुर्बलता में सुधार करने तथा जिन ग्राम पंचायतांे/वार्डाे में कुपोषण का प्रतिशत अधिक है, उनका चिन्हांकन करते हुए विशेष कार्ययोजना बनाकर कार्यक्रम चलाये जाए। साथ ही पोषण ट्रैकर एप की नियमित समीक्षा कर सभी संकेतकों में उच्चतम स्तर बनाये रखने के लिए आवश्यक प्रयास करने और इस कार्य में लापरवाही बरतने वाले कर्मियों के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही प्रस्तावित करने के निर्देश दिये गये।
कलेक्टर ने पोषण ट्रैकर एप के सभी फिल्ड में सही प्रविष्ठि करने एवं उच्चतम स्तर बनाये रखते हुए नियमित समीक्षा के निर्देश दिये गये है। सुकन्या समृद्धि योजना में अधिक से अधिक संख्या में खाते खुलवाये जाने के लिए कैम्प लगाने एवं व्यापक प्रचार-प्रसार कर इसमें प्रगति लाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा सुकन्या समृद्धि योजना की प्रगति की साप्ताहिक समीक्षा की जाएगी। प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना के लंबित प्रकरणों तथा गत वर्षों के लंबित भुगतानों पर आवश्यक समीक्षा कर तकनीकी समस्याओं के निराकरण हेतु उच्च कार्यालय को पत्राचार किया जाए। महतारी वंदन योजना अंतर्गत निर्धारित तिथि पश्चात अपलोड हेतु शेष आवेदनो की जानकारी एकत्र कर उच्च कार्यालय को प्रेषित की जाए। इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त श्री अबिनाश मिश्रा, जिला पंचायत सीईओ श्री विश्वदीप, जिला परियोजना अधिकारी श्रीमती निशा मिश्रा समेत अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।