रामकृष्ण केयर अस्पताल की बीएमटी इकाई में पांचवां सफल बोन मैरो ट्रांसप्लांट

1 min read
Share this

रायपुर। “रामकृष्ण केयर अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉ. संदीप दवे को रामकृष्ण केयर अस्पताल की बीएमटी इकाई में पांचवां सफल बोन मैरो ट्रांसप्लांट की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। यह बोन मैरो ट्रांसप्लांट सुविधा को उच्चतम सफलता दर और किफायती लागत पर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से किया गया है।
बीएमटी इकाई के प्रभारी और वरिष्ठ ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ. रवि जायसवाल ने बताया कि भिलाई के 59 वर्षीय सज्जन एनीमिया (कम एचबी), गुर्दे की विफलता (बढ़ी हुई क्रिएटिनिन), पीठ दर्द (रीढ़ की हड्डी में दबाव) से पीड़ित थे और जांच के बाद पता चला कि उन्हें मल्टीपल मायलोमा (रक्त कैंसर का एक प्रकार) है, जिसके लिए उन्हें 16 सप्ताह तक साप्ताहिक लक्षित दवाओं और इम्यूनोथेरेपी (डाराटुमुमैब) के संयोजन से उपचार दिया गया। बीमारी के नियंत्रण में आने के बाद बोन मैरो ट्रांसप्लांट करने का निर्णय लिया गया, क्योंकि इससे अधिकतम जीवन दर मिलती है।
इस चुनौती को स्वीकार करते हुए डॉ. रवि जायसवाल (ऑन्कोलॉजिस्ट), डॉ. रूना (ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग) डॉ. विशाल कुमार (क्रिटिकल केयर और ट्रांसप्लांट आईसीयू) और अस्पताल के विभिन्न विभागों ने मिलकर काम किया। इस प्रक्रिया के लिए डॉ. जायसवाल ने बताया कि साइटोटॉक्सिक दवा के संक्रमण से पहले स्वयं के शरीर की स्टेम कोशिकाओं को संरक्षित किया जाता है और संरक्षित स्टेम कोशिकाओं को रोगियों के शरीर में फिर से संक्रमित किया जाता है। रोगी के अस्थि मज्जा में स्टेम कोशिकाओं को प्रत्यारोपित करने में लगभग 12 दिन लगते हैं। पिछले दो सप्ताह की अवधि रोगी के लिए महत्वपूर्ण थी क्योंकि वह प्रतिरक्षाविहीन अवस्था में था और संक्रमण से ग्रस्त था। चूंकि राज्य में ल्यूकेमिया, लिम्फोमा, मायलोमा के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, इसलिए डॉ. जायसवाल और रामकृष्ण केयर अस्पताल में उनकी टीम छत्तीसगढ़ और आसपास के राज्यों के नागरिकों को विश्व स्तरीय कैंसर देखभाल प्रदान करने के लिए लगातार कड़ी मेहनत कर रही है। प्रत्येक अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण मामले में अनूठी चुनौतियां होती हैं और पिछले 8 वर्षों में पर्याप्त अनुभव प्राप्त करने के बाद हम सर्वश्रेष्ठ देने के लिए तैयार हैं, डॉ. जायसवाल ने निष्कर्ष निकाला। रोगी पूरी तरह से ठीक हो गया और 15वें दिन अस्पताल से सफलतापूर्वक छुट्टी दे दी गई।