September 22, 2024

भूमि जल और सतही जल प्रबंधन पर दो सप्ताह का अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

1 min read
Share this

*राजीव गांधी राष्ट्रीय भूमि जल प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्था में 23 सितंबर को होगा आयोजन*

रायपुर। राजीव गांधी राष्ट्रीय भूमि जल प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्था (आरजीएनजीडब्ल्यूटीआरआई), नया रायपुर, जल शक्ति मंत्रालय, भारत सरकार के केंद्रीय भूमि जल मंडल की प्रीमियर संस्था और प्रशिक्षण इकाई में 23 सितंबर से 4 अक्टूबर तक भूमि जल और सतही जल प्रबंधन पर दो सप्ताह का अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर रही है। यह कार्यक्रम अफ्रीकी-एशियाई ग्रामीण विकास संगठन (एएआरडीओ) के साथ मिलकर आयोजित किया जा रहा है, जिसका उद्देश्य सदस्य देशों की वैज्ञानिक और संगठनात्मक क्षमता को बढ़ाना है ।
23 सितंबर को होने वाले उद्घाटन सत्र में एएआरडीओ के सचिव जनरल डॉ. मनोज नरदेव सिंह और केंद्रीय भूमि जल मंडल के अध्यक्ष डॉ. एस. के. अम्बास्ट मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे।
*कार्यक्रम का उद्देश्य*
कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य सदस्य देशों के मध्य और वरिष्ठ स्तर के अधिकारियों को भूमि जल और सतही जल प्रबंधन में उनकी वैज्ञानिक और संगठनात्मक क्षमता को बढ़ाना है। यह कार्यक्रम अफ्रीकी-एशियाई देशों में अनुसंधान क्षमता को मजबूत करने के लिए भी है, जो जल सुरक्षा के विकास के लिए महत्वपूर्ण है ।
*कार्यक्रम के परिणाम*
कार्यक्रम के परिणाम इस प्रकार हैं:
*ग्राउंडवाटर सेक्टर में पेशेवरों और हितधारकों के लिए क्षमता निर्माण में वृद्धि।
*अफ्रीकी-एशियाई देशों के लिए अनुसंधान क्षमता में मजबूती।
*स्थायी प्रथाओं के माध्यम से जल सुरक्षा में सुधार।

कार्यक्रम में मेजबान संस्थान और अन्य संस्थानों के संसाधन व्यक्ति अपने अनुभव और विशेषज्ञता को प्रतिभागियों के साथ साझा करेंगे, जिससे उन्हें प्रभावी जल प्रबंधन रणनीतियों के बारे में नयी र्दृष्टि प्राप्त होगी।