September 22, 2024

स्वच्छता ही सेवा-2024” के तहत स्कूलों में चलाया जा रहा है स्वच्छता अभियान

1 min read
Share this

भिलाई। सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र में भारत सरकार के स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत, “स्वच्छता ही सेवा-2024” अभियान का आयोजन किया जा रहा है। 14 सितंबर से 2 अक्टूबर तक चलने वाले इस अभियान के तहत भिलाई इस्पात संयंत्र परिसर, संयंत्र के विभिन्न विभागों, बीएसपी स्कूलों तथा टाउनशिप में विभिन्न गतिविधियों और स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।
भिलाई इस्पात विकास विद्यालय, सेक्टर-6 में चलाया गया स्वच्छता अभियान
21 सितम्बर को भिलाई इस्पात विकास विद्यालय, सेक्टर-6 में “स्वच्छता ही सेवा-2024” के तहत विशेष स्वच्छता अभियान चलाया गया और सभी बच्चों ने सामूहिक श्रमदान कर स्वच्छता अभियान को सफल बनाने में अपना सहयोग दिया। इस अभियान में स्कूली बच्चों तथा शिक्षकों ने भी भाग लिया। स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत चलाए जा रहे “स्वच्छता ही सेवा-2024” अभियान के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए तीन छात्रों कु. अनुष्का दलाई, कु. मानसी मंडावी तथा लक्ष्य महीलकर ने ‘स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता’ विषय पर अपने विचार व्यक्त किए।


बीएसपी गर्ल्स हायर सेकेण्डरी स्कूल, सेक्टर-11 में चलाई गई स्वच्छता गतिविधियां टाउनशिप स्थित बीएसपी गर्ल्स हायर सेकेण्डरी स्कूल, सेक्टर-11  21 सितम्बर को आयोजित स्वच्छता अभियान में स्कूल के 30 छात्रों तथा 05 शिक्षकों ने भाग लिया और रैली निकालकर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। स्कूल के दो छात्रों कु. संजना राय तथा कु. के पूजा ने ‘स्वच्छ भारत अभियान’ विषय पर अपने विचार प्रस्तुत करते हुए अभियान की सार्थकता हेतु आवश्यक प्रयास पर प्रकाश डाला। विद्यालय के एक छात्र ने स्वच्छता पर आधारित कविता की प्रस्तुती दी। इसके अतिरिक्त स्वच्छता कार्यक्रम में भाषण तथा स्लोगन प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया।
बीएसपी के नगर सेवाएं विभाग द्वारा चलाया जाएगा अभियान
स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत मनाये जा रहे स्वच्छता पखवाड़ा के तहत बीएसपी के नगर सेवाएं विभाग द्वारा विभाग के कार्मिकों के सहयोग से दिनांक 23 सितम्बर सुबह 9ः45 बजे से प्रशासनिक कार्यालय, टी.ए. बिल्डिंग परिसर की सफाई की जाएगी।