September 19, 2024

स्कूल शिक्षा विभाग में 15 हजार शिक्षकों को उच्च पद प्रभार

1 min read
Share this

00 अतिथि शिक्षकों की पूर्ति के लिये भी पारदर्शी तरीके से की जा रही कार्यवाही
भोपाल। प्रदेश में शासकीय विद्यालयों में पदोन्नति के अभाव में रिक्त पदों पर विभाग द्वारा उच्च पद प्रभार की कार्यवाही करते हुए पदपूर्ति की गयी है। इस वर्ष अप्रैल-2024 से अब तक विभाग के करीब 15 हजार शिक्षकों को उच्च पद प्रभार दिया गया है। उच्च पद प्रभार देने की कार्यवाही में स्कूल शिक्षा विभाग ने पारदर्शिता रखी है।
उच्च पद प्रभार में विभाग द्वारा ऑनलाइन काउंसलिंग के माध्यम से स्वैच्छिक रूप से शिक्षकों को शाला चयन का अवसर दिया गया और इसके बाद शिक्षकों द्वारा चयनित शाला मेरिट (वरिष्ठता) क्रम में आवंटित की गयी। इसके साथ ही शासकीय विद्यालयों में कार्यरत अतिशेष शिक्षकों की छात्र हित में आवश्यकता वाले स्कूलों के लिये ऑनलाइन काउंसलिंग की गयी। इसके लिये 12 हजार 900 शासकीय शिक्षकों ने सहमति दी। उनसे मिली सहमति के आधार पर उनके द्वारा चयनित शासकीय विद्यालयों में पद-स्थापना की गयी। विभाग ने उच्च माध्यमिक शिक्षकों की चयन परीक्षा के परिणाम के आधार पर भर्ती प्रक्रिया से 3198 शिक्षकों के दस्तावेज सत्यापन की कार्यवाही पूर्ण की है। सत्यापन के बाद पात्र शिक्षकों को नियुक्ति आदेश जारी किये जा रहे हैं।
शासकीय विद्यालयों में अतिथि शिक्षक की व्यवस्था
प्रदेश में शिक्षकों के रिक्त पदों के लिये अतिथि शिक्षकों की व्यवस्था की गयी। इनके आवेदन, ज्वाइनिंग से संबंधित सभी कार्यवाही ऑनलाइन प्रक्रिया से की गयी। ऐसी शासकीय शाला, जहाँ विगत वर्ष अतिथि शिक्षक कार्यरत थे और उस शाला में इस शैक्षणिक सत्र में भी रिक्त पद था, तो ऐसे संबंधित अतिथि शिक्षक स्वयं पोर्टल पर ऑनलाइन ज्वाइनिंग की व्यवस्था के तहत ज्वाइन कराने की सुविधा दी गयी। इस शैक्षणिक सत्र में विभाग ने अतिथि शिक्षकों की सुविधा के लिये ऑनलाइन च्वाइस फिलिंग की प्रक्रिया शुरू की, जिससे मेरिट के आधार पर अतिथि शिक्षकों को उपयुक्त शाला प्राप्त हो सके। ऐसे आवेदक, जो पात्रता परीक्षा पास हैं, उन्हें 30 अंक तथा पूर्व से कार्यरत अतिथि शिक्षकों को उनके अनुभव के आधार पर 10 अंक प्रतिवर्ष के मान से अधिकतम 50 अंक प्रदान किये गये। विभाग ने इस पद्धति से उनका स्कोर-कार्ड तैयार किया। स्कोर-कार्ड के मेरिट के आधार पर शाला आवंटन की कार्यवाही की जा रही है।
51 हजार 558 अतिथि शिक्षक दे चुके हैं उपस्थिति
अतिथि शिक्षक आमंत्रण व्यवस्था स्कूल शिक्षा विभाग ने पूर्णत: ऑनलाइन की है। उच्च न्यायालय के निर्देशानुसार विगत वर्षों में विद्यालय स्तर पर तैयार अतिथि शिक्षकों के पैनल जीएफएमएस पोर्टल पर ऑनलाइन दर्ज किये गये हैं।
उक्त पैनल से पिछले शैक्षणिक सत्र में कार्यरत रहे अतिथि शिक्षकों को ऑनलाइन आमंत्रण सुविधा अतिथि शिक्षक के ही लॉग-इन पर उपलब्ध करायी गयी है। इसका वेरिफिकेशन शाला प्रभारी द्वारा करने के बाद संबंधित अतिथि शिक्षक की ज्वाइनिंग संबंधित शाला में ऑनलाइन की गयी है। अब तक इस व्यवस्था के तहत 51 हजार 558 अतिथि शिक्षक विभिन्न शासकीय शालाओं में उपस्थिति दे चुके हैं। इस व्यवस्था के बाद शासकीय विद्यालयों में नवीन रिक्तियों के लिये अतिथि शिक्षकों को आवेदन सुविधा प्रदान की गयी है, जिसमें आवेदक द्वारा ही रिक्त पदों का चयन ऑनलाइन किया जा रहा है।
नवीन रिक्तियों वाले 31 हजार 268 शासकीय स्कूलों में 2 लाख से अधिक आवेदकों द्वारा आवेदन दिये जा चुके हैं। इन आवेदकों द्वारा विकल्प का चयन किया जा चुका है। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा शीघ्र ही आवेदकों को ऑनलाइन पद्धति से ही स्कूलों का आवंटन किया जायेगा।