September 20, 2024

“स्वच्छता ही सेवा-2024” अभियान के अंतर्गत भिलाई विद्यालय में स्वच्छता जागरूकता रैली का आयोजन

1 min read
Share this

भिलाई। सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र में भारत सरकार के स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत, “स्वच्छता ही सेवा-2024” अभियान का आयोजन 14 सितंबर से 2 अक्टूबर तक किया जा रहा है। हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में स्वच्छ राष्ट्र के लिए, राष्ट्रीय स्तर पर सामाजिक गतिशीलता और प्रत्येक नागरिक की भागीदारी सुनिश्चित करने हेतु यह अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत बीएसपी के संयंत्र परिसर, टाउनशिप एवं बीएसपी के अन्य विभागों में विभिन्न गतिविधियों और स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।


इसी कड़ी में “स्वच्छता ही सेवा-2024” अभियान के तहत भिलाई विद्यालय, सेक्टर-2 में स्वच्छता जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। भिलाई इस्पात संयंत्र द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर स्वच्छ राष्ट्र के लक्ष्य को पूरा करने हेतु प्रत्येक नागरिक की सामाजिक गतिशीलता और भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए भारत सरकार के स्वच्छ भारत मिशन के तहत इस अभियान का आयोजन किया गया है।
भिलाई विद्यालय से एक वृहद स्वच्छता अभियान रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया, जो आसपास के क्षेत्रों से होते हुए सेक्टर-4 चौक पर समाप्त हुई। स्वच्छता जागरूकता रैली में टीएसडी-शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी, भिलाई विद्यालय के शिक्षक और कर्मचारी, अभिभावक-शिक्षक संघ के सदस्य और भिलाई विद्यालय के बड़ी संख्या में छात्रों सहित 60 से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया। इस स्वच्छता जागरूकता रैली के दौरान आसपास के क्षेत्रों की सफाई हेतु स्वैच्छिक श्रमदान करके, जीवन के सभी क्षेत्रों में स्वच्छता को अपनाने का संदेश दिया गया।
भिलाई विद्यालय के छात्र अंकुश सोनकर, अंकिता कुमारी और सुषमा स्वराज ने सभा में “स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता” विषय पर भाषण दिए। इस अवसर पर सुबह की सभा में सामूहिक शपथ भी दिलाई गई और ‘स्वच्छ भारत-स्वच्छ भिलाई’ पर स्वच्छता जागरूकता के नारे लगाए गए।