September 20, 2024

व्यापारियों की ग्रोथ से देश की अर्थव्यवस्था मजबूत होती है – चिमनानी

1 min read
Share this

00 व्यापार को बढ़ाने सरकार के विजन और उसकी योजनाओं को समझना जरूरी
रायपुर। युवा कैट द्वारा एक निजी होटल में आयोजित बिजनेस सेमिनार में मोटिवेशनल ट्रेनर और आर्थिक मामलो के जानकार सीए अमित चिमनानी पहुंचे। अमित ने युवा व्यापारियों को संबोधित करते हुए बिजनेस ग्रोथ के 16 सूत्र शेयर किए। अमित ने कहा बिजनेस ग्रोथ करनी है तो मन में पैसा कमाने की भूख पैदा करनी होगी,ऐसे हर व्यक्ति और चर्चा से दूर रहना होगा जो आपको डिमोटिवेट करे।पॉजिटिव सोच के व्यक्तियों के साथ ज्यादा रहने का सुझाव देते हुए उन्होंने बताया कि विश्व के सबसे मशहूर वैज्ञानिक आइंस्टीन का ड्राइवर उनके है लेक्चर में उनके साथ जाता था और ध्यान से सुनता था एक बार ड्राइवर ने आइंस्टीन से कहा आपका एक लेक्चर मैं भी दे सकता हूं और उसने देने में सफलता हासिल की,कहने का अर्थ है अच्छी संगत का अच्छा असर होता ही है अच्छी सोच वाले लोगो के साथ चर्चाएं लाभकारी होंगी। अमित ने कहा व्यापारियों की ग्रोथ से देश की अर्थव्यवस्था मजबूत होती है ,टैक्स कलेक्शन बढ़ता है,ज्यादा लोगो को नौकरी मिलती है इसीलिए आपकी तरक्की से देश भी तरक्की करेगा ऐसा सोचकर आगे बढ़े और मेहनत करे।
सीए अमित ने चर्चा करते हुए बताया कि बड़े बिजनेस में पीपल मैनेजमेंट बहुत जरूरी है किसे किस काम पर लगाना है ये बहुत मायने रखेगा,अगर आपके पास अच्छे काम करने वाले नही है और आप सब काम खुद ही करते है तो बड़ा व्यापारी बनने का सपना छोडऩा होगा।अमित ने कहा व्यापारी अगर लीगल प्रक्रियाओं को उबाऊ मानते तो इसका नकारात्मक असर हो सकता है व्यापारियों के इस प्रक्रिया में खुद को इन्वॉल्व करना चाहिए जैसे अगर कोई ऑडिट प्रकिया में खुद को इन्वॉल्व करता है तो उसे व्यापार पर होने वाले खर्चों को एनालाइज करने का अच्छा मौका मिलेगा , नेट प्रॉफिट, ग्रॉस प्रॉफिट का एनालिसिस आगे की रणनीति बनाने में जरूर काम आएगा।अमित ने कहा बड़ा बनते समय ऐसा हो ही नही सकता की मुसीबत न आए और अगर आने लगे तो समझ जाए ठीक रास्ते पर जा रहे है।ठोकर उसी को लगती जो चलता है ,सोते हुए व्यक्ति कभी ठोकर नही खाते।
अमित ने कहा व्यापार बढ़ाना , सेल्स बढ़ाए बिना संभव नहीं है बड़ा आदमी बनना है जो ज्यादा बेचना होगा अमिताभ हो या सचिन तेंदुलकर उन्होंने अपनी एक्टिंग और क्रिकेट से कितना कमाया और एड करके सामान बेचकर कितना ये सोचने का विषय है। सेल्स बढ़ाने के लिए डिमांड,मार्केटिंग,फाइनेंस,प्रोडक्ट की यूनिकनेस जैसी कई बाते महत्पूर्ण है। अमित ने कहा एक अच्छा बिजनेसमैन बनने के लिए कम्युनिकेशन स्किल्स का अच्छा होना जरूरी है अच्छा बोलने वाला लकड़ी भी बेच लेगा और अच्छा न बोलने वाला सोना भी नही बेच पाएगा। अमित ने कहा आजकल व्यापार को बढ़ाने के लिए सरकारों के विजन ,उनकी योजनाओं की जानकारी होना भी बहुत जरूरी है इसे समझ कर किस प्रोडक्ट की डिमांड भविष्य में बढ़ेगी इसका पता लगाया जा सकता है,सरकार किस सेक्टर में कितना खर्च करने वाली है सरकार का विजन क्या है इन सबका रिसर्च बिजनेस ग्रोथ को एक नई दिशा दे सकता है।
युवा कैट के अध्यक्ष अवनीत सिंह ने बताया कि युवा कैट महीने के एक रविवार को ऐसा कार्यक्रम करती है जिसमे 2 व्यापारी स्वयं भी अपने बिजनेस का प्रेजेंटेशन देते है सभी व्यापारियों के बीच व्यापार और संबध बढ़े सभी का ग्रोथ हो इस उद्देश्य से पिछले दो वर्षो से यह कार्य किया जा रहा है। युवा कैट द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में अवनीत सिंह – अध्यक्ष विजय पटेल – कोषाध्यक्ष दीपक विधानी – कार्यकारी अध्यक्ष विक्रांत राठौर – कार्यकारी महामंत्री सहित बड़ी संख्या में व्यापारीगण माजूद रहे।