पुरुष तो पुरुष महिलाओं ने भी क्रिकेट में किया कमाल

1 min read
Share this

*संजय दुबे*
वेस्ट इंडीज में भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम ने रोहित शर्मा के नेतृत्व में टी 20के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका की दमदार टीम को 7रन से हराकर विश्व चैंपियन बने। विश्व में वेस्ट इंडीज और इंग्लैंड के बाद भारत तीसरा देश है, जिसने दो बार टी 20 विजेता बनने का गौरव हासिल किया है। किंग्सटन में जीत का उन्माद दुनियां भर के भारतवासियों में है। इधर भारत की महिला क्रिकेट टीम ने भी सफलता के ऐसे झंडे गाड़े है कि इनके जीत पर भी रश्क किया जा सकता है।
दक्षिण अफ्रीका की महिला क्रिकेट टीम भारत के दौरे में तीन वनडे, एक टेस्ट और तीन टी 20मैच खेलने आई है। वनडे सीरीज को भारत ने 3-0से जीत लिया है। चेन्नई में खेले गए इकलौते टेस्ट में भारत की महिलाओ ने बेहतरीन खेल दिखाया। चार दिन के टेस्ट में भारत की महिलाओ ने एक दिन में 525रन बनाए। 15मार्च 1877से अब तक खेले गए पुरुषो के 2537 टेस्ट और महिलाओ के149 टेस्ट में पांच – पांच अवसर ऐसे आए है जब एक ही दिन में 500से अधिक रन बने है। पुरुषो में भारत के खिलाफ इंग्लैंड ने 1936 में एक दिन में 588रन बनाए थे। महिलाओ में एक दिन में 525रन बनाने का रिकार्ड भारत ने बनाया है
।इसके पहले 2002में 509रन 9 विकेट खोकर का रिकार्ड श्रीलंका ने बांग्ला देश के खिलाफ बनाया था।
भारत के ओपनर बेटर्स सैफाली वर्मा ने 205और स्मृति मांधना ने 149रन की पारी खेलते हुए पहले विकेट के लिए 292रन की साझेदारी की। इनके अलावा ऋचा घोष (86)कप्तान हरमनप्रीत कौर(69) और जेमिमाह रॉड्रिक्स (55)ने अर्धशतकीय पारी खेली। भारत ने 603रन पर6 विकेट पर पारी घोषित कर दी। दक्षिण अफ्रीका की टीम पहली पारी में स्नेह राणा की शानदार ऑफ स्पिन गेंदबाजी के सामने घुटने टेक दिए। राणा ने 25.3ओवर में 77रन देकर 8 विकेट लिए। स्नेह राणा ने दोनो पारियों में 10 विकेट भी लिए। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से केप ने74और लूस ने 65रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका की टीम रन पर ऑल आउट हो गई।
भारत ने दक्षिण अफ्रीका को फॉलोऑन के लिए बुलाया और अगले दो दिन तक दक्षिण अफ्रीका की और वोलवार्ड्ट ने 122और लूस ने 109रन की शतकीय पारी खेलते हुए 373रन बनाए।इसके बावजूद भारत के 603रन से केवल37 रन अधिक बना सकी।
भारत की महिला ओपनर्स सैफाली वर्मा और ने जीत के आवश्यक रन बना कर टेस्ट को दस विकेट से जीत लिया। भारत की महिला क्रिकेट टीम ने कुछ समय पहले ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड टीम को हराया है।
भारत की महिला क्रिकेट टीम ने किंग्सटन में खेले जाने वाले पुरुषो के फाइनल से पहले दक्षिण अफ्रीका की महिला टीम को एक दिवसीय क्रिकेट में 3-0से हराया था तो वे प्रेरणा बनी थी। पुरुषो ने फाइनल में दक्षिण अफ्रीका के पुरुषो की टीम को हराया तो वे महिलाओ के लिए प्रेरणा बने और महिलाओ ने टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को दस विकेट से हरा दिया।