कोरबा व शहडोल सेक्शनों के विभिन्न फाटकों पर सुरक्षित ढंग से फाटक पार करने का दिया गया परामर्श

1 min read
Share this

*विशेष संरक्षा अभियान, जीवन अमूल्य है. बंद फाटक पार ना करें*

बिलासपुर । समपार फाटक पर होने वाली दुर्घटनाओं की रोकथाम हेतु सड़क उपयोगकर्ताओं में सुरक्षित समपार फाटक पार करने के दौरान ली जाने वाली सावधानियों एवं नियमों के प्रति जागरूकता लाने विभिन्न विभागों के समन्वय के साथ मंडल संरक्षा विभाग द्वारा  22 अप्रैल से 1 मई तक 10 दिनों का विशेष संरक्षा अभियान चलाया जा रहा है।

इस अभियान के तहत कल व आज संरक्षा सलाहकारों, नागरिक सुरक्षा स्वयं सेवकों, स्काउट-गाइड, तथा विभिन्न विभागों के पर्यवेक्षकों तथा रेलवे सुरक्षा बल के सदस्यों द्वारा मंडल के शहडोल क्षेत्र के दहीगामा रोड फाटक, पथारी रोड फाटक, मनेन्द्रगढ़ क्षेत्र के नगर पालिका फाटक, पीडबल्यूडी फाटक, कोरबा क्षेत्र के सर्वमंगला फाटक, गेवरा वेस्ट फाटक सहित विभिन्न समपार फाटकों में राहगीरों तथा फाटक के आसपास के गाँवों के नागरिकों को संरक्षा जागरूकता से संबन्धित पम्पलेट देकर संरक्षा नियमों का पालन करते हुये सुरक्षित ढंग से फाटक पार करने का परामर्श दिया गया।  साथ ही स्काउट-गाइड के बच्चों द्वारा नुक्कड़ नाटक की जीवंत प्रस्तुति, स्लोगन, माईक आदि के माध्यम से राहगीरों को संरक्षा के प्रति जागरूक किया जा रहा है । इसके अलावा समपार फाटक पार करते समय गाडी को धीमा चलाने, सिग्नल हरा होने पर ही आगे बढने, फाटक बंद हो तो खुलने का इंतजार करने तथा फाटक पार करते समय मोबाइल का प्रयोग नहीं करने का परामर्श भी दिया गया ।
उल्लेखनीय है कि मण्डल के सभी प्रमुख स्टेशनों में यात्री उद्घोषणा प्रणाली के माध्यम से भी यात्रियों को बंद समपार फाटक को पार नहीं करने तथा फाटक खुले रहने पर सुरक्षित ढंग से समपार फाटक पार करने का आग्रह किया जा रहा है।