पुलिस – नक्सली मुठभेड़ में मारे गए छह नक्सलियों में दो महिला भी

1 min read
Share this

00 छत्तीसगढ़ की बड़ी समस्या है जिसे दूर करना है – उपमुख्यमंत्री शर्मा
बीजापुर। जिले के नक्सल प्रभावित बासागुड़ा थाना क्षेत्र के पोलमपल्ली क्षेत्र में पुलिस और नक्सलियों के बीच बुधवार की सुबह हुई मुठभेड़ में पुलिस ने छह नक्सलियों को मार गिराया जिनमें दो महिला नक्सली भी शामिल है। इस मुठभेड़ के बाद आसपास के क्षेत्रों में सर्चिंग अभियान को और तेज कर दिया गया है।
इस मुठभेड़ की पुष्टि करते हुए बस्तर आईजी सुंदरराज पी ने बताया कि मुखबिर से सूचना मिली कि बड़ी संख्या में बासागुडा थाना क्षेत्र के पोलमपल्ली-चिपुरभट्टी इलाके में नक्सलियों का जमावड़ा है। जिसके आधार पर कोबरा 210, 205 सीआरपीएफ 229 बटालियन व डीआरजी के जवानों की सयुंक्त टीम को रवाना किया गया था। सुरक्षा बल की संयुक्त टीम को आते देख नक्सलियों ने हमला शुरु कर दिया, जवाब में सुरक्षा बल के जवानों ने फायरिंग शुरु की जिसमें 6 नक्सली मारे गए जिनमें 2 महिला नव 4 पुरुष नक्सली शामिल है। पुलिस ने सभी नक्सलियों के शवों व उनके पास से हथियार बरामद किए है।
लोकसभा चुनाव को मद्देनजर रखते हुए नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में विशेष अभियान और सर्चिंग की जा रही है ताकि किसी भी अप्रिय नक्सली घटना को रोका जा सकें। पुलिस तथा सुरक्षा बल की संयुक्त टीमें लगातार बीजापुर, दंतेवाड़ा, सुकमा, कोंटा, नारायणपुर जैसे घुर नक्सली क्षेत्रों में लगातार नियमित सर्चिंग अभियान के साथ साथ विशेष अभियान चला रही है।
इस मुठभेड़ पर राज्य के गृहमंत्री व उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा ने कहा कि मुठभेड़ में 6 नक्सलियों के शव बरामद हुए हैं, परसों नक्सलियों ने तीन ग्रामिणों की हत्या की थी जिसके बाद तलाशी के लिए यह टीम गई थी। नक्सलियों के शव बरामद हुए हैं, तलाशी अभियान जारी है। चुनाव का आना-जाना लगा रहेगा, लेकिन यह छत्तीसगढ़ की बड़ी समस्या है जिसे दूर करना है।
उल्लेखनीय हैं कि होली के दिन नक्सलियों ने राहत शिविर में रहने वाले तीन ग्रामीणों को बासागुड़ा के कलारपारा में धारदार हथियार से हमला कर मौत के घाट उतार दिया था। तीनों ग्रामीण पोलमपल्ली, मारुडबाका के रहने वाले थे। नक्सली फरमान के चलते ये ग्रामीण गांव छोड़कर बासागुड़ा राहत शिविर में रह रहे थे। इस घटना के बाद सुरक्षा बल के जवान लगातार सर्चिंग कर रहे थे, इस बीच यह मुठभेड़ हो गई जिसमें 6 नक्सली मारे गए।