क्षेत्रीय राजभाषा कार्यान्वयन समिति, बिलासपुर की 69वीं बैठक संपन्न

1 min read
Share this

बिलासपुर।क्षेत्रीय राजभाषा कार्यान्वयन समिति, बिलासपुर की 69 वीं बैठक श्री विजय कुमार साहू, अपर महाप्रबंधक, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, बिलासपुर की अध्यक्षता में आज  18 मार्च’ को ज़ोनल सभाकक्ष, तृतीय तल, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, बिलासपुर में सम्पन्न हुई । बैठक के प्रारंभ में मुख्य राजभाषा अधिकारी श्री शशि प्रकाश द्विवेदी ने अपर महाप्रबंधक, सभी विभागाध्यक्षों तथा मंडलों/कारखानों के सभी सदस्यों और पुरस्कार विजेता कर्मचारियों का स्वागत किया ।

इस अवसर पर सर्वप्रथम 1 दिसंबर’ 2023 को क्षेत्रीय स्तर पर आयोजित हिंदी वाक्, हिंदी निबंध तथा टिप्पण आलेखन प्रतियोगिता के 18 विजेता कर्मचारियों को अपर महाप्रबंधक श्री विजय कुमार साहू द्वारा प्रशस्ति पत्र एवं नगद पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया गया । इसके पश्चात उन्होंने प्रधान कार्यालय, राजभाषा विभाग, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, बिलासपुर की ई-पत्रिका “जिज्ञासा” – कंठस्थ 2.0 अनुवाद टूल पर आधारित विशेषांक का विमोचन किया । इस दौरान अपर महाप्रबंधक महोदय ने चैट जी.पी.टी तथा माईक्रोसॉफ्ट को-पाइलट फीचर की मदद से पत्र का मसौदा बनाना, चित्र आधारित व्याख्या प्रक्रिया तथा पोस्टर आदि का डिजाइन बनाने संबंधी जानकारी प्रदान की । इस अवसर पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस समर्थित कंठस्थ 2.0 अनुवाद टूल से सरल हिंदी अनुवाद करने के तरीके का भी प्रदर्शन किया गया । क्षेत्रीय राजभाषा कार्यान्वयन समिति, बिलासपुर की 69वीं बैठक के अवसर पर श्री लोकेश कुमार शर्मा, वरिष्ठ राजभाषा अधिकारी ने दिसंबर 2023 को समाप्त तिमाही में हुई राजभाषा प्रगति पर मदवार आंकड़े प्रस्तुत किये जिस पर बैठक में उपस्थित सदस्यों ने विस्तारपूर्वक चर्चा की ।

श्री विजय कुमार साहू, अपर महाप्रबंधक ने अपने संबोधन में कहा कि भारतीय संविधान में केंद्र सरकार के प्रशासनिक कामकाज के लिए हिंदी को राजभाषा के रूप में मान्यता दी गई है । कार्यालयीन कामकाज के दौरान हिंदी के कठिन शब्दों के प्रयोग से बचना चाहिए और जनसाधारण में प्रचलित शब्दों का प्रयोग करना चाहिए । उन्होंने अंग्रेजी में प्राप्त पत्रों के उत्तर भी हिंदी में देने, हिंदी में कार्यसाधक सभी कार्मिकों को लक्ष्य के अनुरूप एवं प्रवीणता प्राप्त सभी कार्मिकों को शत-प्रतिशत कार्य हिंदी में करने तथा राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठकें नियमित रुप से तीन माह के अंतराल में आयोजित करने के निदेश दिए । उन्होंने कहा कि चैट जीपीटी, माक्रोसाफ्ट को-पाइलट आदि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस समर्थित टूल्स का उपयोग कर दैनिक कार्यालयीन कामकाज को आसानी से किया जा सकता है ।

श्री शशि प्रकाश द्विवेदी, मुख्य राजभाषा अधिकारी ने इस अवसर पर कहा कि यह बैठक दिसंबर 2023 को समाप्त तिमाही के दौरान राजभाषा का प्रयोग एवं प्रचार-प्रसार संबंधी प्रगति की समीक्षा करने के लिए आयोजित की गई है । यह ध्यान रखें कि राजभाषा अधिनियम की धारा 3(3) के सभी 14 दस्तावेजों को हिंदी-अंग्रेजी में अवश्य जारी किया जाए । राजभाषा का प्रयोग-प्रसार करना हम सबकी संवैधानिक जिम्मेदारी है । शासकीय कार्यों में हिंदी का अधिक से अधिक उपयोग करना राष्ट्रीय एकता को मजबूत करने के लिए बेहद आवश्यक है । उन्होंने जानकारी दी कि क्षेत्रीय रेल प्रशिक्षण संस्थान, उदयपुर में दिनांक 12 से 15 मार्च 2024 तक आयोजित अखिल रेल नाट्य प्रतियोगिता में मंचन हेतु दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, बिलासपुर की ओर से “बांयेन” नामक नाटक भेजा गया जिसमें नाटक दल को प्रेरणा पुरस्कार तथा सर्वश्रेष्ठ अभिनय के लिए श्रीमती प्रियंका फुलझेले, को पुरस्कृत किया गया ।

क्षेत्रीय राजभाषा कार्यान्वयन समिति, बिलासपुर की 69 वीं बैठक का संचालन तथा धन्यवाद ज्ञापन समिति के सचिव एवं वरिष्ठ राजभाषा अधिकारी ने किया ।