सेल-बीएसपी द्वारा साबरमती वेल्डिंग प्लांट से 260 मीटर रेल पैनल की 10 रेक आपूर्ति की गई

1 min read
Share this

भिलाई। सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के साबरमती (गुजरात) स्थित फ्लैश बट वेल्डिंग प्लांट (एफबीडब्ल्यूपी) से अब तक 260 मीटर वेल्डेड रेल पैनल के दस रेक भारतीय रेलवे को भेजे जा चुके हैं। 6 नवंबर 2023 को 260 मीटर वेल्डेड रेल पैनल का पहला रेक एफबीडब्ल्यूपी से भेजा गया था। भारतीय रेलवे को 10 रैक डिस्पैच किया जा चुका है तथा ग्यारहवीं रेक लोडिंग के लिए तैयार है। लगभग 940 टन वजन के 60 नग 260 मीटर रेल पैनल की लोडिंग एक रेक पर की जाती हैं।
260 मीटर लंबे वेल्डेड रेल पैनलों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए दिसंबर 2022 में भारतीय रेलवे के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के बाद सेल-बीएसपी ने पश्चिमी रेलवे के साबरमती वेल्डिंग प्लांट का अधिग्रहण किया। एफबीडब्ल्यूपी, साबरमती में वेल्डिंग के लिए इनपुट रेल की आपूर्ति भिलाई इस्पात संयंत्र के रेल एंड स्ट्रक्चरल मिल से 26 मीटर लंबाई में की जा रही है। साबरमती में एफबीडब्ल्यूपी की सुविधाओं का उपयोग करके भिलाई इस्पात संयंत्र से लांग रेल पैनल आपूर्ति में बढ़ोत्तरी हुई है।
प्लांट की कमिशनिंग, वेल्डिंग मापदंडों के मानकीकरण और एफबीडब्ल्यूपी साबरमती प्लांट को शुरू करने के लिए बीएसपी और आरडीसीआईएस-रांची तथा सेल के सीएमओ ने मिलकर काम किया। सभी प्रारंभिक चुनौतियों पर काबू पाने के पश्चात 18 सितम्बर 2023 को एफबीडब्ल्यूपी-साबरमती से वाणिज्यिक उत्पादन प्रारंभ हुआ।
सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र की ओर से साबरमती वेल्डिंग प्लांट का नेतृत्व कर रहे महाप्रबंधक और कॉन्ट्रैक्ट ऑपरेटिंग अथॉरिटी श्री एम के साहू तथा इस प्लांट के लिए सेल-बीएसपी के नोडल आॅफिसर एवं मुख्य महाप्रबंधक (यूआरएम) श्री अनीश सेनगुप्ता के मार्गदर्शन में साबरमती में टीम द्वारा एफबीडब्ल्यूपी से उत्पादन बढ़ाने के लिए समग्र प्रयास किए जा रहे हैं।