भाजपा ने जारी की दूसरी लिस्ट,गड़करी नागपुर खट्टर करनाल से

1 min read
Share this

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी ने बुधवार को आगामी लोकसभा चुनाव के लिये अपने उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी की। नितीन गड़करी नागपुर से हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल को करनाल से चुनावी मैदान में होंगे। इससे पहले भाजपा ने 195 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी और इस बार पार्टी ने 72 उम्मीदवारों का एलान किया। इस लिस्ट में 11 राज्यों के उम्मीदवारों का एलान किया गया है।

दूसरी लिस्ट में दिल्ली, उत्तराखंड और हिमाचल की दो-दो, गुजरात की सात, हरियाणा की छह, कर्नाटक और महाराष्ट्र की 20-20, मध्य प्रदेश की पांच, तेलंगाना की छह, दमन एवं द्वीप और त्रिपुरा की एक-एक सीट पर प्रत्याशी उतारा है।

भाजपा ने होल्ड पर रखी गई पांच सीटों पर भी प्रत्याशियों का एलान कर दिया है। पहली सूची में 29 में से 24 उम्मीदवारों के नाम शामिल थे और इस बार पार्टी ने शेष बची पांच सीटों पर भी उम्मीदवार उतार दिए। बालाघाट से भारती पारधी, छिंदवाड़ा से विवेक बंटी साहू, उज्जैन से अनिल फिरोजिया, धार से सावित्री ठाकुर और छिंदवाड़ा से शंकर लालवानी को उम्मीदवार बनाया है।भाजपा ने दो मार्च को 16 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 195 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की थी। इस सूची में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह का नाम शामिल था, लेकिन दूसरी लिस्ट में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, अनुराग ठाकुर जैसे नेताओं का नाम शामिल है।