सहारन की कप्तानी पारी से भारत अंडर-19 विश्वकप के फायनल में

1 min read
Share this

*अंडर-19 भारतीय टीम नौवीं और लगातार पाँचवीं बार वर्ल्ड कप के फ़ाइनल में पहुँची*

बेनोनी(दक्षिण अफ्रीका)। अंडर-19 विश्व कप क्रिकेट टूर्नामेंट में भारत ने कल खेले गये रोमांचक सेमीफाइनल मुकाबले में मेजबान दक्षिण अफ्रीका को 2 विकेट से पराजित कर फायनल में प्रवेश किया।फायनल में भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया  पाकिस्तान के मध्य खेले जाने वाले सेमीफाइनल के विजेता से रविवार को होगा।

इस जीत के साथ ही भारत अंडर-19 विश्व कप क्रिकेट टूर्नामेंट फायनल में रेकार्ड 9वीं बार प्रवेश किया और लगातार पांचवीं बार। भारत  अब तक टूर्नामेंट में अपराजेय रही है. मौजूदा चैंपियन भारत ने टूर्नामेंट में लगातार छह जीत के साथ फ़ाइनल में प्रवेश किया है। भारतीय टीम के दबदबे का अंदाज़ा आप इस बात से लगा सकते हैं कि तीन मैच टीम ने 200 रन के ज़्यादा अंतर से जीते.

दक्षिण अफ़्रीका के बेनोनी में पहला सेमीफ़ाइनल बुऋवार को खेला गया.म। भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट में पहली बार टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी का फ़ैसला किया।पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका ने स्कोरबोर्ड पर 244 रन टांग दिए थे। साल 2014 का चैंपियन दक्षिण अफ्रीका मौजूदा टूर्नामेंट में भारतीय टीम के खिलाफ 200 से अधिक रन बनाने वाली पहली टीम है। भारत एक वक्त सिर्फ 32 रन पर अपने चार बड़े विकेट गंवा चुका था। टीम पर हार का खतरा मंडरा रहा था, यहां से असंभव को सचिन दास (96) और कप्तान उदय सहारण (81) ने संभव कर दिखाया। दोनों के बीच पांचवें विकेट के लिए रिकॉर्ड 171 रन की साझेदारी ने टर्निंग पॉइंट का काम किया।