September 19, 2024

राष्ट्रीय प्रोद्योगिकी संस्थान रायपुर में iNaComMM 2023 की भव्य शुरूआत

1 min read
Share this

रायपुर। मशीनों और मैकेनिज्म पर आधारित बहुप्रतीक्षित छठा अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय सम्मेलन iNaCoMM 2023 7 दिसंबर को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान रायपुर में जोरदार तरीके से शुरू हुआ। प्रेरक राष्ट्रीय गीत और दीप प्रज्वलन के साथ शुरू हुए इस कार्यक्रम ने उपस्थित लोगों के बीच एकता और सहयोग की भावना पैदा की।
सम्मेलन समन्वयक डॉ. एस.के. राजना ने विशिष्ट अतिथियों और प्रतिभागियों का गर्मजोशी से स्वागत किया। सम्मेलन के अध्यक्ष, डॉ. एस. सान्याल ने प्रायोजकों को उनके भौतिक और भावनात्मक दोनों तरह के महत्वपूर्ण समर्थन के लिए आभार व्यक्त किया, उन्होंने रवीन्द्रनाथ टैगोर के ज्ञान का हवाला देते हुए कहा, “अगर हम इसे प्राप्त करने की क्षमता पैदा करते हैं तो वह सब कुछ हमारे पास आता है जो हमारा है।” मैकेनिकल इंजीनियरिंग के प्रमुख डॉ. एस.एल. सिन्हा ने कार्यक्रम को संभव बनाने में प्रायोजकों की महत्वपूर्ण भूमिका को स्वीकार करते हुए गणमान्य व्यक्तियों और प्रतिभागियों का स्वागत किया।

एनआईटी रायपुर की माननीय प्रभारी निदेशक डॉ. ए.बी. सोनी ने दैनिक जीवन में प्रौद्योगिकी की अपरिहार्य भूमिका पर जोर देते हुए एक भावपूर्ण भाषण दिया। उन्होंने डिजिटली कनेक्टेड वाहनों और स्मार्ट शहरों के निर्माण में प्रौद्योगिकी के संभावित अनुप्रयोग जैसे उदाहरणों का हवाला देते हुए विभिन्न तंत्रों के उपयोग पर प्रकाश डाला।

एएमएम के अध्यक्ष और आईएनएसीओएमएम-2023 के सम्माननीय अतिथि डॉ. सी. अमरनाथ ने आयोजन की पृष्ठभूमि, इसकी शुरुआत और सिद्धांत, विश्लेषण और निर्माण को शामिल करते हुए मेकनिजम के क्षेत्र में इसके योगदान के बारे में जानकारी प्रदान की। डॉ. अमरनाथ ने उद्योग जगत के पेशेवरों का स्वागत किया और उनसे सहयोगात्मक समस्या-समाधान के लिए इस मंच पर अपनी मेकनिजम-संबंधी चुनौतियों को साझा करने का आग्रह किया।

डॉ. शैलेन्द्र वी. गाड़े, प्रतिष्ठित वैज्ञानिक और महानिदेशक (आर्मामेंट एंड कॉम्बैट इंजीनियरिंग सिस्टम्स डीजी (एसीई), डीआरडीओ पुणे) के मुख्य व्याख्यान में छोटे हथियारों, भारी तोपखाने, युद्ध टैंक,लड़ाकू विमान और इजेक्शन सिस्टम में तंत्र के उपयोग के बारे में विस्तार से बताया गया। डॉ. गाड़े ने इन अनुप्रयोगों के लिए सामग्री विकसित करने में सामग्री वैज्ञानिकों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया।

इसके बाद आईआईटी रूड़की के प्रोफेसर डॉ. पी. एम. पाठक ने प्रो. बी. एम. बेलगामकर मेमोरियल लेक्चर-1 दिया, जिसमें उन्होंने अपनी रोबोटिक लैब के काम की चर्चा की और “जमीनी और हवाई अनुप्रयोगों के लिए हाइपर-अनावश्यक रोबोटों के डिजाइन और विकास” पर व्याख्यान दिया। उन्होंने विशेषज्ञों और प्रतिभागियों के साथ एक इंटरैक्टिव सत्र को संबोधित करते हुए स्नेक रोबोट, कृषि बॉट, ड्रोन और इससे संबंधित चुनौतियों के लिए विभिन्न मेकेनिजम के बारे में बताया

इसके बाद का सत्र डॉ. क्विंगाओ ली की आकर्षक पूर्ण वार्ता के साथ शुरू हुआ। अपनी प्रस्तुति के दौरान, डॉ. ली ने एक्सोस्केलेटन डिजाइन के अभिनव दृष्टिकोण पर जोर देते हुए, मानव चाल चक्र के दौरान जैव रासायनिक ऊर्जा संचयन के आकर्षक क्षेत्र पर प्रकाश डाला। उन्होंने पशु ट्रैकिंग सिस्टम के लिए ऊर्जा स्रोत के रूप में इस तकनीक के संभावित अनुप्रयोगों के बारे में बताया और ,वन्यजीव निगरानी व माइक्रोग्रैविटी के दौरान इसकी उपयोगिता की जानकारी दी।

इस सत्र के बाद, बीएसपी के प्रतिनिधियों ने पिछले वर्ष संयंत्र द्वारा हासिल की गई महत्वपूर्ण उपलब्धियों के बारे में बताया। उन्होंने अनुसंधान समुदाय के साथ वर्तमान की कुछ चुनौतियों को साझा किया।

इस कांफ्रेंस के पहले दिन में “मशीनें और मेकेनिजम,” “रोबोटिक्स,” और “सामग्री व मशीन डिजाइन” पर तीन समानांतर सत्र आयोजित किए गए, जिसमें दोपहर के भोजन से पहले और बाद में प्रत्येक सत्र में कुल 14 पेपर प्रस्तुत किए गए। इन सत्रों की अध्यक्षता आईआईटी और आईआईएससी के प्रतिष्ठित शिक्षाविदों ने की।

iNaCoMM 2023 का आयोजन मशीनों और मेकेनिजम के क्षेत्र में नवीन विचारों, सहयोगात्मक चर्चाओं और अत्याधुनिक अनुसंधान का प्रमुख केंद्र है, जो विविध पृष्ठभूमि के प्रतिभागियों के लिए एक जीवंत वातावरण का निर्माण करता है।