ठा. वीरेन्द्र बहादुर सिंह को मुक्तिबोध नव चेतना सम्मान

1 min read
Share this

राजनांदगांव । कवि लोक साहित्य परिषद बिलासपुर द्वारा प्रेस क्लब गृह निर्माण सहकारी समिति मर्यादित राजनांदगांव के उपाध्यक्ष, वरिष्ठ पत्रकार एवं लेखक ठा. वीरेन्द्र बहादुर सिंह को अखिल भारतीय मुक्तिबोध नवचेतना सम्मान देने की घोषणा की गई है ।
वीरेन्द्र बहादुर सिंह को यह सम्मान साहित्य की उत्कृष्टता के आधार पर उनकी बहुचर्चित कृति छुईखदान परत दर परत के लिए प्रदान किया जाएगा । उल्लेखनीय है कि कवि लोक साहित्य परिषद बिलासपुर द्वारा इस वर्ष अखिल भारतीय स्तर पर 22 सम्मान एवं पुरस्कार के लिए पुस्तकों की प्रविष्टियां आमंत्रित की गई थी । इन पुरस्कारों के लिए देशभर से कुल 380 प्रविष्टियां प्राप्त हुई थी ।

पुस्तकों की उत्कृष्टता एवं गुणवत्ता के आधार पर कृतियों का चयन कवि लोग साहित्य परिषद की प्रबंधकारिणी समिति द्वारा किया गया । कृतियों का चयन विभिन्न विधाओं हेतु मनोनीत त्रिस्तरीय निर्णायक मंडल के द्वारा किया गया । इस निर्णय एवं मूल्यांकन की प्रक्रिया में 22 साहित्यकार सम्मिलित थे । ज्ञात हो कि जय जगन्नाथ सेवा समित छुईखदान द्वारा 2020 में प्रकाशित वीरेन्द्र बहादुर सिंह की बहुचर्चित कृति छुईखदान परत दर परत को 2021 में शील साहित्य परिषद जांजगीर (छत्तीसगढ़) द्वारा स्व. मदन लाल गुप्ता स्मृति अखिल भारतीय सांस्कृतिक चेतना सम्मान 2021 से भी सम्मानित किया गया था । श्री वीरेंद्र बहादुर सिंह को दोबारा अखिल भारतीय सम्मान मिलने पर प्रेस क्लब राजनांदगांव के सदस्यों, उनके मित्रों एवं शुभचिंतकों ने बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं ।