जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति एवं समीक्षा समिति की बैठक संपन्न

1 min read
Share this

*केंद्र व राज्य सरकार द्वारा प्रायोजित योजनाओं के हितग्राहियों को समय पर ऋण एवं अन्य लाभ देना सुनिश्चित करें: कलेक्टर डॉ भुरे*

रायपुर। कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे की अध्यक्षता में कलेक्टोरेट परिसर स्थित रेडक्रास सभाकक्ष में जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति एवं समीक्षा समिति की बैठक आयोजित की गई। कलेक्टर डॉ भुरे ने बैंक अधिकारियों से कहा कि सभी ऋण प्रकरणों को 31 अगस्त से पूर्व ही कर लें। उन्होंने के.सी.सी में कृषि क्षेत्र में हुए अच्छे कार्य की सराहना की तथा उद्यानिकी, मत्स्यिकी एवं पशुपालन क्षेत्र में बढ़ावा देने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि पीएफ स्वानिधि योजना छोटे व्यापारियों के लिए बड़ी योजना है इस पर फोकस करना होगा। डॉ भुरे ने स्व-सहायता समूह की ऋण प्रकरणों को प्राथमिकता देने कहा। उन्होंने बैंको के एटीएम के रख-रखाव एवं परिचालन सही तरीके से करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सुविधाओं को बढ़ावा दी जाए। डॉ भुरे ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार द्वारा प्रायोजित योजनाओं के हितग्राहियों को समय पर ऋण एवं अन्य लाभ देना सुनिश्चित करें।

कलेक्टर ने कहा कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करें । उन्होंने कहा कि स्व-सहायता समूहों की खाता खोलनें में किसी भी प्रकार की दिक्कत नही आना चाहिए। जनधन खाते को ओडी लिमिट देने में प्रगति लाने कहा। उन्होंने बैठक में उपस्थित सभी बैंक के अधिकारियों से कहा कि उन्हें आने वाले समय में और भी एटीएम का नेटवर्क बढ़ाना होगा।

कलेक्टर ने बैठक में उपस्थित शासकीय विभाग के अधिकारियों से कहा की बैंकों से समन्वय बनाकर प्रकरणों का निराकरण करें। उन्होंने बैंकर्स से कहा किसी भी प्रकरण को लंबित ना रखें, यदि कोई कारण हो या दस्तावेज की कमी हो तोे उसे दर्शाते हुए प्रकरण को पूर्ण दस्तावेज के साथ पुनः प्रस्तुत करने कहा। कलेक्टर ने सभी बैंक अधिकारियों से कहा कि सीडी रेशों मेंटेन करें। उन्होंने प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत खोले गए बैंक खातों में आधार तथा मोबाइल सीडिंग, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजनाओं की जिले में प्रगति, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, अंत्यव्यवसायी स्वरोजगार योजना और राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन सहित अन्य योजनाओं की प्रगति की विस्तार से समीक्षा कर निर्देशित किया। डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने हेतु किये जाने वाले प्रयासो तथा बैंक ऑफ बडौदा ग्रामीण रोजगार प्रशिक्षण संस्थान के प्रगति की भी समीक्षा की गई। इस अवसर पर भारतीय रिजर्व बैंक एवं नाबार्ड के अधिकारी, लीड बैंक मैनेजर श्री अमित रंजन, विभिन्न विभागीय अधिकारी एवं सभी बैंकों के अधिकारी उपस्थित थे।